Vidyarthi Kalyan Shiksha Samiti (VKSS)

(Student Welfare Department of CCB)

[By CCB Regd. Under ITA, 1882 of Govt. of India-Reg.No.-2896/11]

VKSS कोचिंग स्कालरशिप योजना के बारे में मुख्य बातें: VKSS योजना का लाभ बिहार के ऐसे विद्यार्थी उठा सकते हैं, जो 10 वीं/11वीं/ 12वीं या Graduation कर रहे हैं या परीक्षा पास कर चुके हैं और कम्पटीशन ( SSC/Bank-PO/Railway/NDA/CDS/ 11th & 12th (PCM/PCB)/IIT-JEE-Main/Adv.) की तैयारी करना चाहते हैं। कई लड़के-लड़कियां इच्छा के बावजूद उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पाते हैं। पैसे की कमी के चलते कुछ करने की उनकी हसरत दम तोड़ देती है. ऐसे ही विद्यार्थियों की मदद के लिए VKSS ने एक शानदार योजना (कोचिंग स्कालरशिप ) शुरू की है । फ़िलहाल इस योजना का लाभ विद्यार्थी Ranchi, Patna, Muzaffarpur और Bhagalpur में VKSS के  Authorized Centers  में अपने इच्छा अनुसार कोर्स (Exam) की तैयारी कर सकते हैं। भविष्य में इस योजना के अंतर्गत कोचिंग सेंटर की शाखाएं बिहार के सभी मुख्य जिलों में खोली जाएगी।

किसे मिल सकता है VKSS योजना का लाभ ? VKSS कोचिंग स्कालरशिप योजना का लाभ ऐसे विद्यार्थी उठा सकते हैं, जो अपनी पढ़ाई करते हुए किसी खास लक्ष्य, किसी खास Competitive Exam की तैयारी करना चाहते है। ऐसे विद्यार्थियों को VKSS स्कालरशिप प्रदान करती है। ताकि वे Competition की तैयारी अच्छी तरह कर सके और सरकारी एवं गैर सरकारी नौकरियां अपनी क़ाबलियत के बल पर हासिल कर सके।

VKSS में कितना स्कालरशिप मिलेगा ? VKSS कोचिंग स्कालरशिप योजना के तहत विद्यार्थी कोचिंग के फीस का 50% to 70% स्कालरशिप हासिल कर सकते हैं।

कैसे करें VKSS में आवेदन? VKSS योजना इसलिए भी अच्छी है कि विद्यार्थी सवयं website (www.vkss.net) पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर अपने इच्छा अनुसार कोर्स का चुनाव कर सकते हैं।

कहाँ कर सकते हैं अपने पसंद के कम्पटीशन की तैयारी। कॉम्पिटिटिव EXAMS की तैयारी के लिए अपने इच्छा अनुसार Coaching Branch का चुनाव कर सकते है। VKSS इस योजना को सफल बनाने के लिए IBT and SPRIITJEE इंस्टिट्यूट से 5 साल के लिए अनुबंध की है। यह अनुबंध अच्छी परफॉरमेंस पर बढ़ा भी सकती है। IBT Institute के बारे में अधिक जानकारी के लिए IBT Institute की वेबसाइट www.ibtindia.com  देखें। अतः विद्यार्थियों को Competitive Exams की तैयारी के लिए Ranchi, Patna, Muzaffarpur या Bhagalpur आकर करनी होगी। रहने एवं खाने की वय्वस्था सवयं करनी होगी।
2022 तक बिहार के सभी मुख्य जिलों में Competition की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर की शाखाएं खोली जाएगी। ताकि ज़्यादा से ज़्यादा विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सके ।

NOTE: 

  • जनरल कम्पटीशन (IBT) की batches हर महीने शरू की जाती है। SPRIITJEE- Ranchi/Patna (11th /12th PCM or PCB, JEE) की क्लासेज (New Batches) 15th April 2020 से शरू की जाएगी। अतः SPRIITJEE के लिए काउंसलिंग में आकर अपना एक सीट अवश्य बुक करा लें। (Seats are Limited)

क्या है VKSS कोचिंग स्कालरशिप का मकसद?

  • वह राज्य में उच्च शिक्षा के लिहाज से साक्षरता के आंकड़े को सुधारना चाहती हैं. राज्य में विद्यार्थियों का बड़ा हिस्सा 10वीं-12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ देता है।अच्छे कोचिंग की हाई फीस होने के कारन सरकारी नौकरी पाने के लिए होने वाली Competitive Exams ( SSC/Bank-PO/Railway/NDA/CDS/ 11th & 12th (PCM/PCB)/IIT-JEE-Main/Adv.) की तैयारी नहीं कर पते हैं। VKSS इसी उदेश्य से कोचिंग स्कालरशिप योजना लेकर आयी है ताकि सभी विद्यार्थी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके।  
  • VKSS राज्य में मौजूद टैलेंट को बढ़ावा देना चाहती है. साल 2022 तक राज्य भर के विद्यार्थियों को इस स्कीम के दायरे में लाने का लक्ष्य है।
  • विद्यार्थी अपनी मेहनत से कम्पटीशन निकाले और सरकारी एवं प्राइवेट सेक्टर्स में अच्छी नौकरियां हासिल कर सके। उन्हें कोचिंग क्लासेज के लिए आर्थिक तंगी न हो।